माँ करणी म्हारी अर्ज़ सुणो

माँ करणी म्हारी अर्ज़ सुणो
करणी माता का मन्दिर एक प्रसिद्ध हिन्दू मन्दिर है जो राजस्थान के बीकानेर जिले में स्थित है। इसमें देवी करणी माता की मूर्ति स्थापित है। यह बीकानेर से ३० किलोमीटर दक्षिण दिशा में देशनोक में स्थित है। यह मन्दिर चूहों का मन्दिर भी कहलाया जाता है। मन्दिर मुख्यतः काले चूहों के लिए प्रसिद्ध है। इस पवित्र मन्दिर में लगभग २०००० काले चूहे रहते हैं  मंदिर के मुख्य द्वार पर संगमरमर पर नक्काशी को भी विशेष रूप से देखने के लिए लोग यहां आते हैं। चांदी के किवाड़, सोने के छत्र और चूहों (काबा) के प्रसाद के लिए यहां रखी चांदी की बड़ी परात भी देखने लायक है।
श्रद्धालुओं का मत है कि करणी देवी साक्षात मां जगदम्बा की अवतार थीं। अब से लगभग साढ़े छह सौ वर्ष पूर्व जिस स्थान पर यह भव्य मंदिर है, वहां एक गुफा में रहकर मां अपने इष्ट देव की पूजा अर्चना किया करती थीं। यह गुफा आज भी मंदिर परिसर में स्थित है। मां के ज्योर्तिलीन होने पर उनकी इच्छानुसार उनकी मूर्ति की इस गुफा में स्थापना की गई। बताते हैं कि मां करणी के आशीर्वाद से ही बीकानेर और जोधपुर राज्य की स्थापना हुई थी।
संगमरमर से बने मंदिर की भव्यता देखते ही बनती है। मुख्य दरवाजा पार कर मंदिर के अंदर पहुंचते ही चूहों की धमाचौकड़ी देख मन दंग रह जाता है। चूहों की बहुतायत का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि पैदल चलने के लिए अपना अगला कदम उठाकर नहीं, बल्कि जमीन पर घसीटते हुए आगे रखना होता है। लोग इसी तरह कदमों को घसीटते हुए करणी मां की मूर्ति के सामने पहुंचते हैं।
चूहे पूरे मंदिर प्रांगण में मौजूद रहते हैं। वे श्रद्धालुओं के शरीर पर कूद-फांद करते हैं, लेकिन किसी को कोई नुकसान नहीं पहुंचाते। चील, गिद्ध और दूसरे जानवरों से इन चूहों की रक्षा के लिए मंदिर में खुले स्थानों पर बारीक जाली लगी हुई है। इन चूहों की उपस्थिति की वजह से ही श्री करणी देवी का यह मंदिर चूहों वाले मंदिर के नाम से भी विख्यात है। ऐसी मान्यता है कि किसी श्रद्धालु को यदि यहां सफेद चूहे के दर्शन होते हैं, तो इसे बहुत शुभ माना जाता है। सुबह पांच बजे मंगला आरती और सायं सात बजे आरती के समय चूहों का जुलूस तो देखने लायक होता है।

धोरा री धरती के आँचल में माँ करणी का भव्य मंदिर जिसे चूहों का मंदिर भी कहा जाता है जो बीकानेर से कुछ किलोमीटर दूर देशनोक में स्थित है चूहों के इस अद्भुत मंदिर को देखने व् माँ का आशीर्वाद लेने भक्त दूर दूर से देश विदेश से आते है ये मंदिर भक्तो की सच्ची आस्था का विशाल हिन्दू मंदिर है जहा भक्त अपने मन की चाहतो को पूरा करने के लिए माँ की कृपा का प्रसाद लेने आते है माँ करणी का ये भजन भक्त की माँ के प्रति अपनी श्रद्धा का अतिसुंदर मनोभाव का एहसास दिलाता है , मुझे यकीन है आपका मन भी माँ करणी का आशीर्वाद पाने को आतुर होगा..... जरुर सुने माँ करणी का ये सुंदर भजन इस भजन को सुरीली आवाज दी है भगत बृजलालजी जोया और संगीत दिया है राजू भारती जी श्री गंगानगर (श्री करणी स्टूडियो) !
https://www.youtube.com/watch?v=5rmme_gKDgM



SHARE THIS

Author:

Previous Post
Next Post